Tuesday, January 18, 2011

सांप ने रोकी ट्रेनों की रफ्तार

शुक्लागंज, अ.प्र : गंगाघाट स्टेशन के पूर्वी केबिन के पास लेवर पाइप में सांप फंस जाने से सिग्नल लोड नहीं हो सके। जिससे एक घंटे तक अप व डाउन ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन ठप रहा। सिग्नल न मिलने से विभिन्न ट्रेनों को गंगाघाट, मगरवारा व उन्नाव स्टेशनों पर रोक दिया गया। उधर रेलवे कर्मचारी सांप को हटाने के लिये घंटों मशक्कत करते रहे। काफी देर बाद एक सपेरे को बुलाया गया। सपेरे ने काफी देर बाद सांप को पकड़ा। जिसके बाद सिग्नल लोड हुये और ट्रेनों का आवागमन शुरू हो पाया।

गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे लखनऊ से राप्ती सागर सुपर फास्ट एक्सप्रेस के आने की सूचना मिलते ही कंट्रोल रूम कर्मचारी ने सिग्नल डाउन करने का प्रयास किया लेकिन सिग्नल डाउन नहीं हुये। वहीं सिग्नल न मिलने से चालक ने ट्रेन को गंगाघाट में ही रोक दिया। उधर पीछे आ रही गरीब रथ एक्सप्रेस को मगरवारा और लखनऊ से कानपुर जा रही 9 एलकेएम को उन्नाव जंक्शन में खड़ा कर दिया गया। इसके अलावा अप लाइन की गाड़ियों को कानपुर आउटर में रोक दिया गया। कर्मचारियों ने पुल पर जाकर देखा तो सिग्नल लोड करने वाले लेवर पाइप में एक सांप फंसा हुआ दिखा। यह देख कर्मचारियों के हाथ पांव फूल गये। कर्मचारियों ने अपने स्तर से सांप को लेवर पाइप से भगाने का काफी प्रयास किया लेकिन कामयाब नहीं हो पाये। हारकर कर्मचारियों ने उच्चाधिकारियों को सूचना दी। बाद में उच्चाधिकारियों ने एक सपेरे को बुलाया। सपेरे ने काफी मशक्कत के बाद सांप को अपने कब्जे में ले लिया। सेक्शन इंजीनियर संकेत एसएच खान ने बताया कि सांप फंस जाने से सिग्नल लोड नहीं हो पाये और एक घंटे तक ट्रेनों का आवागमन ठप रहा। बाद में सपेरे को बुलाकर सांप को पकड़वाया गया। इसके बाद ही ट्रेनों का संचालन शुरु हो पाया।

एक घंटे तक थमे रहे ट्रेनों के पहिये, यात्री बेहाल

उन्नाव : दोनों तरफ से एक घंटे तक ट्रेनों का आवागमन ठप रहने से ट्रेन यात्री खासे बेहाल रहे। वहीं ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा। सबसे ज्यादा परेशानी दैनिक यात्रियों को उठानी पड़ी। उन्नाव जंक्शन पर लखनऊ से कानपुर जा रही 9 एलकेएम पहुंची और करीब 1 घंटे तक खड़ी रही। जब काफी देर बाद भी ट्रेन नहीं चली तो यात्रियों की भारी भीड़ चालक के केबिन के पास पहुंच गई। यात्रियों ने चालक से पूछा तो उसने सिग्नल न मिलने की जानकारी दी। चालक पूरी सूचना न दे सका। इस पर यात्री कंट्रोल रूम में पहुंच गये। वहां पर उन्हें मामले की जानकारी हो पाई। हार कर यात्री वापस गाड़ी में आकर बैठ गये। यही स्थिति मगरवारा में खड़ी गरीब रथ एक्सप्रेस के यात्रियों की रही। वातानुकूलित गरीब रथ ट्रेन लखनऊ के बाद सीधे कानपुर में ही रुकती है। लेकिन बीच में काफी देर रुकने के कारण यात्री आगे किसी हादसे की आशंका सोचकर दहशत में आ गये। किसी तरह से डिब्बे से बाहर निकलकर पूछताछ की तो सांप फंसने की जानकारी हुई। वहीं गंगाघाट स्टेशन पर खड़ी राप्ती सागर के यात्रियों को जब सांप फंसने की सूचना मिली तो अधिकांश लोग उतरकर पैदल ही पुल पर पहुंच गये। पुल पर यात्रियों का भारी मजमा लगा रहा। ट्रेनों के लेट हो जाने से यात्री भी खासे परेशान रहे। जब सपेरे ने सांप को पकड़ लिया और ट्रेनों का आवागमन सामान्य हो पाया इसके बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।

1 comment:

  1. बहुत बढ़िया ,कमाल की प्रस्तुति

    ReplyDelete

यहां खोजें